#Kanpur : बार एसोसिएशन कार्यकारिणी का कार्यकाल खत्म..

विज्ञापन कानपुरः बार एसोसिएशन कार्यकारिणी का कार्यकाल गुरुवार को खत्म हो गया। कमेटी ने एल्डर्स...

#Kanpur : रेड क्रॉस सोसायटी ने मुसहर बस्ती में राहत सामग्री का किया वितरण।

कानपुर -इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के द्वारा गुरुवार मुसहर बस्ती में राहत सामग्री का वितरण किया...

Kanpur : सपा नेता पर गंभीर आरोप मकान कब्जाने को लेकर गुर्गो ने किया पथराव वीडियो वायरल।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में समाजवादी पार्टी के नेता और महराजपुर विधानसभा सीट प्रत्याशी रह चुके मनोज...

Uptvlive पर सुबह की बड़ी खबरें…

➡लखनऊ – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज का कार्यक्रम, आज दो जिलों के दौरे पर रहेंगे...

योगी ने क्यों कहा जैसे जीता रामपुर वैसे सीसामऊ जीतेंगे, जहाँ 40 फीसदी मुसलमान वहाँ क्या प्लान योगी का?

कानपुर : सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को कानपुर में थे। यहां उन्होंने सुबह 725 करोड़ के प्रोजेक्ट...

Janmashtami 2024: ये हैं कानपुर के प्रसिद्ध कृष्ण मंदिर, जन्माष्टमी पर आप भी पहुंचें दर्शन करने।

अगर आप कानपुर या आसपास के शहरों के रहने वाले हैं तो जन्माष्टमी के मौके पर कानपुर के प्रसिद्ध कृष्ण...

Uttarpradesh : योगी सरकार प्रदेश में लायी ग्रीन एनर्जी क्रांति…

यूपीसीडा की ग्रीन पहल, औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे रूफ टॉप सोलर प्लांट, ग्रीन...

UP IPS Transfer: यूपी पुलिस में फेरबदल, 18 आईपीएस अफसरों का ट्रांसफर…

विज्ञापन अभय त्रिपाठी / UP IPS Transfer list: यूपी पुलिस में तबादलों का दौर जारी है। योगी सरकार ने...

योगी जैसा कोई मुख्यमंत्री नहीं’, डिप्टी CM केशव मौर्य के तारीफ करने के पीछे है ये कारण?

यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ कर डाली. उन्होंने कहा कि दुनिया में...
Information is Life

➡️चौथी बार उठी मांग, विधानसभा की याचिका कमेटी को दिया गया पत्र।

कानपुर। जेके कैंसर को रीजनल सेंटर बनाने के लिए फिर मांग शुरू हो गई है। इस संबंध में विधानसभा की याचिका कमेटी के समक्ष याचिका प्रस्तुत की गई है। याचिका में मांग की गई है कि जेके कैंसर इंस्टीट्यूट को रीजनल सेंटर के रूप में स्थापित किया जाए। इससे इंस्टीट्यूट में विशेषज्ञों की संख्या बढ़ेगी और रोगियों को सुविधाएं मिलने लगेंगी। इंस्टीट्यूट को रीजनल सेंटर बनाने की मांग चौथी बार की गई है।

जेके कैंसर इंस्टीट्यूट में आसपास के 17 जिलों के रोगियों के अलावा नेपाल तक के रोगी इलाज के लिए आते हैं। इसके अलावा लखनऊ और दिल्ली में इलाज कराने वाले वे रोगी जिनकी सिंकाई के लिए लंबी वेटिंग होती है, वे भी यहां आते हैं। पुरानी हो जाने की वजह से लगातार सुविधाएं घट रही हैं। शहरवासियों की ओर से समाज सेवी नीरज सिंह ने इस संबंध में आर्यनगर विधायक अमिताभ वाजपेयी को ज्ञापन दिया था। विधायक वाजपेयी ने इसे विधानसभा में याचिका कमेटी के समक्ष प्रस्तुत किया है।

इंस्टीट्यूट के रीजनल सेंटर बनाने की मांग वर्ष 1989 में तत्कालीन निदेशक डॉ. एसएन गुप्ता के समय उठी थी। तब इसका प्रस्ताव एक पुस्तक के रूप में तैयार किया गया था। उनकी बाद वर्ष 2000-03 में मांग उठी। बाद में रीजनल सेंटर कानपुर के बजाए प्रयागराज के अस्पताल को बना दिया गया। तीसरी बार वर्ष 2014 में तत्कालीन निदेशक डॉ. एमपी मिश्र ने प्रयास शुरू किए। इंस्टीट्यूट को टर्शरी कैंसर सेंटर बनाने के प्रस्ताव भेजे गए। लेकिन फाइल ठंडे बस्ते में चली गई। 20 नवंबर वर्ष 2023 में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में याचिका समिति की बैठक जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में हुई थी। इसमें जेके कैंसर इंस्टीट्यूट को कैंसर सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने के लिए कहा गया था।

संस्थान में नहीं यह व्यवस्थाएं

सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी ने सदन में कहा कि जेके कैंसर संस्थान में कैंसर की जांच में सहायक पैट मशीन स्कैन की सुविधा नहीं है। यहां बायोप्सी तक नहीं की जाती है। संस्थान में सर्जन और ऑपरेशन थिएटर हैं, लेकिन बीते एक साल में एक भी सर्जरी नहीं की गई है पैथोलॉजी है, लेकिन उसके संचालन के लिए पैथोलॉजिस्ट की तैनाती नहीं है। लीनियर एक्सीलेटर की मशीन की भी सुविधा नहीं है। मरीजों को खून जांच कराने के लिए संस्थान से दूसरे अस्पताल जाना पड़ता है।

कार्डियोलॉजी में है दलाल राज

विधानसभा में समाजवादी पार्टी के विधायक मोहम्मद हसन रूमी ने कार्डियोलॉजी में दलाल राज का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि मरीज इलाज के लिए जनप्रतिनिधियों के पास आते है।

जनप्रतिनिधि अपने लेटरपैड पर बीमार मरीज की मदद के लिए कार्डियोलॉजी संस्थान के निदेशक को संस्तुति करते हैं, लेकिन वह लेटर उन तक नहीं पहुंच पाता है और संस्थान में मौजूद दलाल घेरकर मरीजों का पर्चा व लेटरपैड छीनने लगते हैं और कहते हैं कि सरकारी स्टंट डलवाओगे तो जिम्मेदारी तुम्हारी होगी कि बचोगे या नहीं। दलाल मरीजों को लुटने, डराने व धमकाने का काम करते हैं। कार्डियोलॉजी, जेके कैंसर संस्थान, मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल, हैलट, उर्सला, डफरिन व केपीएम में ऐसे दलालों पर रोक लगना जरूरी है। विधायक ने कहा कि सरकारी अस्पतालों में गरीब मरीजों के इलाज की व्यवस्था की जाए।


Information is Life