बहराइच हिंसा: रामगोपाल को गोली मारने वाले 5 आरोपी, मुठभेड़ के बाद अरेस्ट।

विज्ञापन बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा में राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई थी. इस घटना के...

कानपुर : मोतीझील से नयागंज स्टेशन तक जल्द चलेगी मेट्रो ट्रेन।

विज्ञापन मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार को मिला मिला मेट्रो मेट्रो मैन ऑफ द ईयर पुरस्कार।...

Kanpur : हिंसा के 32 आरोपियों के मुकदमे वापस लेगी यूपी सरकार, सीएम ने दिए निर्देश।

यूपी सरकार ने साल 2015 में सीसामऊ में हुए हिन्दू-मुस्लिम के बीच हुई हिंसा मामले में आरोपियों पर से...

सुपारी लेकर की गई थी बाबा सिद्दीकी की हत्या? शिंदे सरकार पर विपक्ष के तीखे हमले

मुंबई में अजित पवार गुट के एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गयी. बीती रात...

जय प्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि पर राजधानी में दूसरे साल भी हंगामा, अखिलेश जाने की जिद में, यूपी पुलिस रोकने पर अड़ी।

भाजपाई लोग हों या इनकी सरकार, इनका हर काम नकारात्मक का प्रतीक है। पिछली बार की तरह समाजवादी लोग...

Uptvlive Kanpur : आईआईटी की छात्रा ने किया सुसाइड, एक साल में चौथी आत्महत्या से हड़कंप।

उत्‍तर प्रदेश के कानपुर जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां कानपुर आईआईटी की...

हरियाणा चुनाव में जीती बीजेपी, हिमाचल में बटी जलेबियां जयराम ठाकुर ने लड्डू नहीं जलेबी बांटकर मनाई चुनावों के जीत की खुशी

मंडी. हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशित जीत पर हिमाचल प्रदेश में...

1857 में 17-21 जुलाई के बीच अंग्रेजों ने कानपुर में किया था भीषण नरसंहार

हम कितने उदासीन है शायद इस तरह की मानव प्रजाति दुनियां के किसी कोने में नही पाई जाती जिसको पग पग...

यूपी में 24 PPS बने IPS; चिरंजीव नाथ सिन्हा, विश्वजीत श्रीवास्तव, ममता रानी को मिला प्रमोशन –

विज्ञापन PS officers promotionउत्तर प्रदेश के 24 प्रांतीय पुलिस सेवा (PPS) संवर्ग के अफसर आईपीएस...
Information is Life

– 23 जनवरी से शुरू होगा महोत्सव, 18 फरवरी तक चलेगा

– बुंदेलखंड के सातों जिलों में होगा आयोजन, हैरिटेज वॉक समेत विभिन्न इवेंट का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक

लखनऊ : पिछली सरकारों में उपेक्षा का शिकार रहे वीरों की धरती बुंदेलखंड योगी सरकार में विकास के नये आयाम गढ़ रहा है। यही नहीं योगी सरकार बुंदेलखंड के पुराने अस्तित्व और वैभव को पुन: स्थापित करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में योगी सरकार बुंदेलखंड के गौरवशाली इतिहास से लोगों को रूबरू कराने के लिए 16 दिवसीय बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन करने जा रही है। यह आयोजन 23 जनवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक चलेगा। महोत्सव का आयोजन बुंदेलखंड के 7 जिलों झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट और बांदा में होगा। महोत्सव में पर्यटकों को हैरिटेज वॉक, हॉट एयर बैलून, वॉटर स्पोर्ट्स और बांदा के कलिंजर में भव्य टेंट सिटी का आनंद उठाने का अवसर मिलेगा।

मुख्य आकर्षण का केंद्र होगी हैरिटेज वॉक
प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरुप बुंदेलखंड के गौरवशाली इतिहास, सांस्कृतिक विरासत, ऐतिहासिक इमारतों और प्राकृतिक खूबसूरती से लोगों को रूबरू कराने के लिए महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पर्यटकों को यहां की अनगिनत गाथाएं, लोक कलाओं और खान-पान से दुनिया को रूबरू करने का प्रयास किया जाएगा।16 दिनों तक चलने वाले महोत्सव का शुभारंभ 23 जनवरी को झांसी और समापन 18 फरवरी को बांदा के कलिंजर फोर्ट में होगा। पर्यटक महोत्सव का आनंद झांसी में 23 से 25 जनवरी, ललितपुर में 28 से 29 जनवरी, जालौन में 1 से 2 फरवरी, हमीरपुर में 5 से 6 फरवरी, महोबा में 9 से 10 फरवरी, चित्रकूट में 13-14 फरवरी, बांदा में 16 से 18 फरवरी को उठा सकेंगे। महोत्सव में हैरिटेज वॉक मुख्य आकर्षण का केंद्र होगी। बुंदेलखंड की वीरता का जिक्र आल्हा ऊदल की वीर गाथाओं के बिना भला कैसे पूरा हो सकता… बुंदेलखंड की ऐसी अनेकों वीर गाथाएं पर्यटकों को गौरव महोत्सव की वॉक में सुनने को मिलेंगी। इसकी शुरुआत झांसी से होगी। यहां लोगों को बरुआ सागर किले और रानी लक्ष्मीबाई के किले के बारे में जानने का अवसर मिलेगा।

पर्यटक नि:शुल्क हॉट एयर बैलून की कर सकेंगे सैर
महोत्सव में पर्यटकों को ललितपुर के देवगढ़ स्थित दशावतार मन्दिर के बारे में जानकारी दी जाएगी। बता दें कि गुप्त काल में बना देवगढ़ स्थित यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। हमीरपुर में आयोजित होने वाली हैरिटेज वॉक में सरीला किला और राम जानकी मंदिर का इतिहास और उसकी वास्तुकला के बारे में जानने का मौका मिलेगा। महोबा में हैरिटेज वॉक में रहेलिया सूर्य मंदिर का इतिहास पता चलेगा, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह कोर्णाक के सूर्य मंदिर से भी प्राचीन है। वहीं पर्यटक चित्रकूट में गणेश बाग और मड़फा का किला घूम सकते हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि वह ऋषि- मुनियों का प्रिय तपोवन रहा है। इसके अलावा बांदा स्थित कलिंजर किले का इतिहास भी वॉक के माध्यम से पर्यटक जान सकेंगे, जहां का नीलकंठ मंदिर प्रसिद्ध है। वहीं, पर्यटन विभाग पर्यटकों के लिए यहां पर शानदार टेंट सिटी भी लगवा रहा है। गौरव महोत्सव की शुरुआत ग्रीन फायरक्रेकर शो के साथ होगी। इसके बाद लोग निःशुल्क हॉट एयर बैलून की सैर और योग कर सकेंगे।

वॉटर स्पोर्ट्स संग म्यूजिकल इवेंट्स का उठा सकेंगे लुत्फ
महोत्सव के दौरान 3 हॉट एयर बलून की व्यवस्था होगी, जिसपर एकबार में लगभग 15 लोग सैर कर सकेंगे। इतना ही नहीं विभाग द्वारा वेलनेस टूरिज्म को ध्यान में रखते हुए योग की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सांस्कृतिक संगीत के कार्यक्रम भी होंगे। पर्यटन विभाग ने महोत्सव में वॉटर स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखने वालों के लिए विशेष व्यवस्था की है। महोत्सव में पर्यटकों को बोट राइड से लेकर रिंगों राइड, ड्रैगन राइड, बनाना राइड और कायकिंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स का अनुभव लेने का अवसर मिलेगा। वॉटर स्पोर्ट्स के अलावा म्यूजिकल इवेंट्स भी महोत्सव की भव्यता को बढ़ाएंगे। इतना ही नहीं झांसी के दीन दयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम, ललितपुर में श्री कल्याण सिंह ऑडिटोरियम, जालौन में टाउन हॉल ऑडिटोरियम, हमीरपुर में पुलिस लाइन ग्राउंड, महोबा में मुक्ताकाशी मंच, कीरतसागर, चित्रकूट में रामायण मेला मैदान और बांदा में मेला ग्राउंड कलिंजर फोर्ट में म्यूजिकल इवेंट्स का आयोजन होगा। बुंदेलखंड महोत्सव में कलिंजर फोर्ट टेंट सिटी सबके आर्कषण का केंद्र होगी। वहीं पर्यटकों को लुभाने के लिए कलिंजर फोर्ट में टेंट सिटी बनायी जा रही है, जहां पर 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी, जो आधुनिक व लग्जरी टेंट सिटी बुंदेलखंड के पर्यटन को नया आयाम देगी।


Information is Life