#Kanpur : बार एसोसिएशन कार्यकारिणी का कार्यकाल खत्म..

विज्ञापन कानपुरः बार एसोसिएशन कार्यकारिणी का कार्यकाल गुरुवार को खत्म हो गया। कमेटी ने एल्डर्स...

#Kanpur : रेड क्रॉस सोसायटी ने मुसहर बस्ती में राहत सामग्री का किया वितरण।

कानपुर -इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के द्वारा गुरुवार मुसहर बस्ती में राहत सामग्री का वितरण किया...

Kanpur : सपा नेता पर गंभीर आरोप मकान कब्जाने को लेकर गुर्गो ने किया पथराव वीडियो वायरल।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में समाजवादी पार्टी के नेता और महराजपुर विधानसभा सीट प्रत्याशी रह चुके मनोज...

Uptvlive पर सुबह की बड़ी खबरें…

➡लखनऊ – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज का कार्यक्रम, आज दो जिलों के दौरे पर रहेंगे...

योगी ने क्यों कहा जैसे जीता रामपुर वैसे सीसामऊ जीतेंगे, जहाँ 40 फीसदी मुसलमान वहाँ क्या प्लान योगी का?

कानपुर : सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवार को कानपुर में थे। यहां उन्होंने सुबह 725 करोड़ के प्रोजेक्ट...

Janmashtami 2024: ये हैं कानपुर के प्रसिद्ध कृष्ण मंदिर, जन्माष्टमी पर आप भी पहुंचें दर्शन करने।

अगर आप कानपुर या आसपास के शहरों के रहने वाले हैं तो जन्माष्टमी के मौके पर कानपुर के प्रसिद्ध कृष्ण...

Uttarpradesh : योगी सरकार प्रदेश में लायी ग्रीन एनर्जी क्रांति…

यूपीसीडा की ग्रीन पहल, औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित किए जाएंगे रूफ टॉप सोलर प्लांट, ग्रीन...

UP IPS Transfer: यूपी पुलिस में फेरबदल, 18 आईपीएस अफसरों का ट्रांसफर…

विज्ञापन अभय त्रिपाठी / UP IPS Transfer list: यूपी पुलिस में तबादलों का दौर जारी है। योगी सरकार ने...

योगी जैसा कोई मुख्यमंत्री नहीं’, डिप्टी CM केशव मौर्य के तारीफ करने के पीछे है ये कारण?

यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ कर डाली. उन्होंने कहा कि दुनिया में...
Information is Life

कानपुर : हर वर्ष की तरह रेड क्रॉस दिवस पर होने वाला कार्यक्रम जो की 8 मई को मनाया जाता था लोकसभा चुनाव के कारण आज 15 मई को डीएम की अध्यक्षता में सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में मनाया गया। डीएम राकेश सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में पधारे डॉक्टर अंगद सिंह ने रेड क्रॉस कानपुर का परिचय कराया और बताया की गवर्नर के निवेदन पर रेड क्रॉस कानपुर समिति ने 25 टीबी के मरीजों को गोद लेकर उनके उपचार और खानपान की व्यवस्था की है। सचिव आर के सफर में बताया रेड क्रॉस सोसाइटी लोगों के स्वास्थ्य के प्रति चिंतित है लोगो को प्रेरित करके रक्तदान के शिविर निरंतर लगाती रहती है और थैलेसीमिया, एक्सीडेंट के मरीज, गर्भवती महिलाओं को जिनके पास रक्तदाता की व्यवस्था नहीं होती संस्था द्वारा ऐसे लोगो को विभिन्न रक्तदान कैंपों के द्वारा जो रक्त इकट्ठा होता है उनका रक्त दिलाने में मदद करती है रेड क्रॉस सोसाइटी के द्वारा विभाग को एक एंबुलेंस, मोर्चरी में डेड बॉडी को रखने के लिए डीप फ्रीजर भी लगवाया है। जिससे शव को खराब होने से बचाया जा सके। डॉ पूजा अवस्थी ने बताया सोसाइटी प्राथमिक चिकित्सा के बारे में स्कूलों में निरंतर जानकारी देती रहती है। पुलिस के जवानों और ट्रैफिक पुलिस के लोगों को भी प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया गया है। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने लोगों की तकलीफों में किस प्रकार रेड क्रॉस दुनिया भर में आगे आकर लोगों की मदद करती है इसके बारे में विस्तार से बताया ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे जुड़ने के लिए प्रेरित किया इसमें मानवता के हित में कार्य करने वाले सरकारी एवं गैर सरकारी 18 लोगों को सम्मानित किया गया।

रेडकास दिवस के अवसर पर सम्मानित किए जाने वाले।

गजेन्द्र निरंजन, जिला विकास अधिकारी, कानपुर नगर, कमल किशोर, जिला पंचायत राज अधिकारी, कानपुर नगर, सुरजीत कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, कानपुर नगर, कोमिल द्विवेदी, जिला पिछडावर्ग कल्याण अधिकारी, कानपुर नगर, डॉ. मनीष सिंह, विभागाध्यक्ष, न्यूरो, जी. एस. वी. एम. मेडिकल कालेज, डॉ. अरूण कुमार आर्या, विभागाध्यक्ष, बाल रोग, जी.एस.वी.एम. मेडिकल कालेज, डॉ. नीरज सचान, चिकित्सा अधीक्षक, बिधनू, रिंकी जायसवाल, अपर जिलाधिकारी, भू०अध्याप्ति, विजय प्रताप सिंह, सहायक आयुक्त II, खाद्य सुरक्षा कानपुर नगर, अमनदीप तिवारी, सहायक अभियंता कानपुर विकास प्राधिकरण, दीपक शर्मा, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, कानपुर नगर, आर. के. सिंह, अधिशासी अभियंता, स्मार्ट सिटी, लकी सिंह, वार्डन, सिविल डिफेन्स, राजू जालान, प्रबंध निदेशक, ए.एफ.पी.एल. सूज, नवीन खन्ना, प्रबंध निदेशक, अन्नपूर्णा बिस्कुट, सुशील मोहन टकरू, प्रबंध निदेशक, शिवा इंटरनेशनल इस अवसर पर रेड क्रॉस कार्यकारिणी के सदस्य राम प्रकाश मिश्रा, सीमा अग्रवाल, पप्पू त्रिवेदी, बालेंद्र सिंह, ए एन ‌द्विवेदी, लखन शुक्ला, हनी कलोडियस उपस्थित रहे।

विश्व रेड क्रॉस दिवस क्यों मनाया जाता है? इस साल क्या है थीम

दुनिया भर के लोग हर साल 8 मई को साथ मिलकर विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस मनाते हैं. यह खास दिन अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट आंदोलन के अहम विचारों की सराहना करने के लिए दुनिया में भर का कार्यक्रम बन गया है. हम इस दिन का उपयोग हेनरी डुनेंट को याद करने के लिए करते हैं. उन्होंने रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति की शुरुआत की. वह नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाले पहले व्यक्ति थे.
विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस 2024 की थीम
हर साल, इस विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस की एक खास थीम होती है. इस दिन हर किसी को शांति के लिए कुछ अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. विश्व रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट दिवस 2024 की थीम है ” “I give with joy, and the joy I give is a reward. यानी मैं खुशी के साथ देता हूं, और जो खुशी मैं देता हूं वह एक इनाम है.” इस थीम में मानवीय कामों में लगे रहने और रेड क्रॉस के मिशन का समर्थन करने से आने वाले खुशियों और पुरस्कार पर फोकस डाला गया है.

रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट के मानवीय मूल्य
यह खास दिन लोगों को उदारता, सहानुभूति और निस्वार्थता की भावना को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है. रेड क्रॉस के मानवीय प्रयासों के केंद्र में यह लक्ष्य है. यह खास अवसर रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट के बेहद मानवीय मूल्यों और गतिविधियों को सामने लाने के लिए काम करता है. रेड क्रॉस संगठन दुनिया भर में तमाम तरह की प्राकृतिक आपदाओं, सशस्त्र संघर्षों और बाकी संकटों से प्रभावित लोगों को राहत और मदद पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाते हैं.


Information is Life