CSA Kanpur News: 100 साल से ज्यादा पुराने संस्थान यूथ को स्टार्टअप देने में फेल एचबीटीयू और सीएसए में स्टार्टअप पर लगा ‘ब्रेक

जहां एक ओर सिटी में आईआईटी सीएसजेएमयू एआईटीडी और यूपीटीटीआई के स्टार्टअप इनोवेशन और इंक्यूबेशन...

कानपुर कमिश्नरेट पुलिस ने युवती से 36 लाख के साइबर फ्रॉड का किया खुलासा, 2 अरेस्ट।

➡️एनजीओ संचालक ने सिक्योरिटी गार्ड के खाते में 36 लाख छह हजार रुपये कराए स्थानांतरित ➡️साइबर थाना...

Kanpur : दबंगो ने प्लाट में किया कब्जा माँग रहे रंगदारी, पुलिस कमिश्नर ने दिए कार्यवाही के निर्देश।

उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने जहाँ सख्त निर्देश जारी कर रखे हैं कि किसी की जमीन पर अवैध...

लखनऊ : रिटायर्ड आईपीएस प्रेम प्रकाश ने ज्वाइन किया बीजेपी।

-BJP ज्वाइन करने पर बोले रिटायर्ड IPS प्रेम प्रकाश –देश का कर्ज उतारने का मौका मिला...

Kanpur : एंडोक्राइन सोसाइटी आफ इंडिया तथा संयोजक डॉ.शिवेन्द्र वर्मा ने सेटेलाइट सिंपोजियम का किया आयोजन।

कानपुर : रविवार को एंडोक्राइन सोसाइटी ऑफ इंडिया की तरफ से डॉक्टर शिवेंद्र वर्मा की अगुआई में...

Uptvlive Kanpur : रील और वीडियो देखना आपको बना रहा है एडिक्ट – चेतन भगत

द स्पोर्ट्स हब ने दिया चेतन भगत से रूबरू होने का मौका लोकप्रिय भारतीय लेखक और प्रेरक वक्ता हैं...

RCB ने किया IPL के इतिहास का सबसे बड़ा कमबैक, RCB ने लगातार 6 Match जीतकर प्लेऑफ के लिये क्वालीफाई किया..

बेंगलुरु: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में ऐसा कभी नहीं हुआ कि कोई टीम सीजन के लीग चरण में अपने पहले...

प्रयागराज : गुंडा एक्ट के दुरुपयोग पर दो माह में हर्जाना देने का निर्देश..

प्रयागराज : इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एक आपराधिक केस के आधार पर जारी गुंडा नियंत्रण कानून की धारा-3 के...

Uptvlive Kanpur : मांग में तेजी से एक हफ्ते में 6 हजार रुपये बढ़ी चांदी, सोने का भी नया रिकार्ड..

कानपुर : जबरदस्त मांग के चलते चांदी की कीमत में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले एक सप्ताह में ही...

जीएसटी पोर्टल की नई पहल: पान मसाला और तंबाकू निर्माताओं के लिए मशीन पंजीकरण और रिपोर्टिंग अनिवार्य

पान मसाला और तंबाकू क्षेत्रों में कर चोरी से निपटने के प्रयास में, जीएसटी पोर्टल ने निर्माताओं के...
Information is Life

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कानपुर में बुधवार यूपी की पहली स्मार्ट पार्किंग का शुभारंभ हो गया राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, महापौर प्रमिला पांडेय कानपुर स्मार्ट सिटी के आईसीसीसी परियोजना के महत्वपूर्ण घटक स्मार्ट पार्किंग का शुभारम्भ अघ्यक्ष, कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड/मंडलायुक्त राजशेखर, पुलिस आयुक्त असीम अरूण, डीसीपी ट्रैफिक बीबीजीटीएस मूर्ति, नगर आयुक्त/मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड शिवशरणप्पा जी एन की गरिमामयी विशिष्ट उपस्थिति में कारगिल पार्क पर फीता काटकर किया गया। मोतीझील कारगिल पार्क स्थित स्मार्ट पार्किंग का शुभारंभ किया गया। यहाँ 140 गाड़िया पार्क हो सकती है। वाहन स्वामी यहां पार्किंग के लिए ऐप के जरिये बुकिंग करा सकते हैं। कानपुर (Kanpur) को अब स्मार्ट बनाया जा रहा है. इसी के क्रम में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart City Project) में महानगर की पहली स्मार्ट पार्किंग शुरू की गई है. नगर निगम ने मोतीझील (Motijheel) के आसपास फुटपाथ पर जगह चिह्नित की है, जिसकी पार्किंग के जरिये 400 वाहनों (400 Vehicle) को पार्क कराने का लक्ष्य है. कानपुर वासी स्मार्ट सिटी एप (Smart City Ap) के ज़रिये पार्किंग जगह बुक करके अपनी गाड़ी खड़ी कर सकेंगे. यही नहीं इस एप पर पार्किंग में खड़े किए गए वाहनों की स्थिति भी देखी जा सकेगी. स्मार्ट बिलिंग मशीन POS के ज़रिये भी स्लीप कटाकर वाहनों की पार्किंग की हो सकेगी. इसके अलावा पार्किंग एरिया में सेंसर भी लगाए गए हैं इससे वाहनों की निगरानी की जाएगी और एलईडी स्क्रीन से वाहनों की स्थिति जानी जाएगी.

हाईडेफिनेशन कैमरे

मकसद ये है कि, घर बैठे लोगों को आसानी से पता लग जाये कि पार्किंग एरिया में कितने वाहन खड़े करने की जगह बची है. इसकी मॉनीटरिंग के लिए नगर निगम में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. स्मार्ट पार्किंग में हो रही हर हरकत पर निगाह रखने के लिए हाईडेफिनेशन कैमरों को लगाया गया है.

300 से 440 वाहन पार्क हो सकेंगे

दरअसल, कुछ दिन पहले सरकारी आदेश पर कानपुर शहर में संचालित की जा रहीं वाहन पार्किंग के ठेके रदद कर दिए गए थे. नगर निगम परिसर और अटल घाट में ही वाहनों की फिलहाल पार्किंग कराई जा रही है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अन्तर्गत मोतीझील इलाके के कारगिल पार्क, राजीव वाटिका और लाजपत भवन के सामने स्मार्ट पार्किंग को शुरू किया गया है. मंडलायुक्त डॉ राजशेखर और नगर आयुक्त शिवशरणरप्पा ने स्मार्ट पार्किंग का निरीक्षण करने के बाद इसकी शुरूआत की है. मंडलायुक्त की माने तो इस स्मार्ट पार्किंग में 300-400 दोपहिया, चारपहिया वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था होगी.

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी व्यवस्था

स्मार्ट सिटी आईटी प्रभारी की माने तो ऐप की मदद से कोई भी वाहन स्वामी पार्किंग आरक्षित कर सकता है. वाहनों की क्षमता के आधार पर पार्किंग की सुविधा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दी जाएगी. मौके पर पहुंचने पर वाहन मालिक उनके मोबाइल पर भेजा गया क्यू आर कोड ऑपरेटर को दिखाएंगे जो उनका वाहन जगह की उपलब्धता के अनुसार स्टैंड पर खड़ा करवा देगा. यदि कोई वाहन स्वामी सीधे स्टैंड पर पहुंचता है तो उसे ऑपरेटर रसीद मुहैया कराएगा रसीद के बदले भी Qr-code मोबाइल पर भेजा जाएगा. इसी क्यूआर कोड को ऑपरेटर पीओएस मशीन से रड कर वाहन के स्टैंड पर खड़े होने संबंधी सारी जानकारी जुटा लेंगे. पार्किंग स्थल पर चार ऑपरेटरों की तैनाती की गई है. मोतीझील में तीन हिस्सों में स्मार्ट पार्किंग का विभाजन भी किया गया है।


Information is Life