बहराइच हिंसा: रामगोपाल को गोली मारने वाले 5 आरोपी, मुठभेड़ के बाद अरेस्ट।

विज्ञापन बहराइच में मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा में राम गोपाल मिश्रा की मौत हो गई थी. इस घटना के...

कानपुर : मोतीझील से नयागंज स्टेशन तक जल्द चलेगी मेट्रो ट्रेन।

विज्ञापन मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार को मिला मिला मेट्रो मेट्रो मैन ऑफ द ईयर पुरस्कार।...

Kanpur : हिंसा के 32 आरोपियों के मुकदमे वापस लेगी यूपी सरकार, सीएम ने दिए निर्देश।

यूपी सरकार ने साल 2015 में सीसामऊ में हुए हिन्दू-मुस्लिम के बीच हुई हिंसा मामले में आरोपियों पर से...

सुपारी लेकर की गई थी बाबा सिद्दीकी की हत्या? शिंदे सरकार पर विपक्ष के तीखे हमले

मुंबई में अजित पवार गुट के एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गयी. बीती रात...

जय प्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि पर राजधानी में दूसरे साल भी हंगामा, अखिलेश जाने की जिद में, यूपी पुलिस रोकने पर अड़ी।

भाजपाई लोग हों या इनकी सरकार, इनका हर काम नकारात्मक का प्रतीक है। पिछली बार की तरह समाजवादी लोग...

Uptvlive Kanpur : आईआईटी की छात्रा ने किया सुसाइड, एक साल में चौथी आत्महत्या से हड़कंप।

उत्‍तर प्रदेश के कानपुर जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। यहां कानपुर आईआईटी की...

हरियाणा चुनाव में जीती बीजेपी, हिमाचल में बटी जलेबियां जयराम ठाकुर ने लड्डू नहीं जलेबी बांटकर मनाई चुनावों के जीत की खुशी

मंडी. हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशित जीत पर हिमाचल प्रदेश में...

1857 में 17-21 जुलाई के बीच अंग्रेजों ने कानपुर में किया था भीषण नरसंहार

हम कितने उदासीन है शायद इस तरह की मानव प्रजाति दुनियां के किसी कोने में नही पाई जाती जिसको पग पग...

यूपी में 24 PPS बने IPS; चिरंजीव नाथ सिन्हा, विश्वजीत श्रीवास्तव, ममता रानी को मिला प्रमोशन –

विज्ञापन PS officers promotionउत्तर प्रदेश के 24 प्रांतीय पुलिस सेवा (PPS) संवर्ग के अफसर आईपीएस...
Information is Life

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने शुक्रवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी आधिकारिक रूप से भारत को सौंप दी। शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से 10 अगस्त तक तमिलनाडु के चेन्नई में होगा, जिसमें लगभग 180 देशों के दो हजार से अधिक प्रतियोगी शीर्ष पुरस्कार के लिए जूझेंगे। फिडे के अध्यक्ष अर्काडी वोर्कोविच और अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष डॉ. संजय कपूर ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में इस संदर्भ में एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर पांच बार के विश्व चैंपियन रह चुके विश्वनाथन आनंद भी मौजूद रहे। आनंद ने भरोसा जताया कि यह टूर्नामेंट काफी सफल साबित होगा। भारत 1927 में पहली बार शतरंज ओलंपियाड होने के बाद से पहली बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है।

भारत बनेगा शतरंज महाशक्ति: संजय कपूर

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के नव-निर्वाचित अध्यक्ष डॉ. संजय कपूर भारत को इस खेल की महाशक्ति बनाने का इरादे रखते है। इस दिशा की तरफ बढ़ने के लिए उन्होंने एक ब्लू-प्रिंट पेश किया, जिसमें इंडियन चेस लीग, शतरंज ओलम्पियाड के लिए बोली लगाने, महिला ग्रैंड प्री और स्कूलों में शतरंज को बतौर विषय शामिल करने को लेकर ताबड़तोड़ घोषणाएं कर डाली हैं।

लेकिन देखना यह है कि चेस फेडरेशन को इन योजना को जमीन में उतारने में कितनी सफलता मिलती है यह आने वाला समय बताएगा।

चेस ओलम्पियाड के लिए बोली लगाने फूल-प्रूफ योजना
एक पावर-पैक एजीएम में एआईसीएफ का अध्यक्ष बनने के बाद डॉ. कपूर ने एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी योजनाओं के तुरंत बाद बताया, “हम चाहते हैं कि भारत दुनिया के लिए शतरंज की मंजिल बने।

हमने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है। प्रतिष्ठित शतरंज ओलम्पियाड के आयोजन के लिए जब भी प्रक्रिया को शुरू होगी, तो हम एक फूल-प्रूफ योजना के साथ बोली लगाएंगे और इसकी मेजबानी हासिल करने की कोशिश करेंगे।

आईपीएल की तर्ज पर होगी इंडियन चेस लीग
कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. कपूर चेस में फ्रेंचाइजी आधारित शतरंज लीग भी लाना चाहते हैं, जो कि आईपीएल की तर्ज पर होगी।

इस बारे में वह कहते हैं, “लंबे समय से, हम इस खेल को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय स्वाद के साथ इंडियन चेस लीग शुरू करने के लिए उत्सुक हैं। फ्रैंचाइज़-मॉडल के बाद पहला संस्करण इस वर्ष के दौरान आयोजित किया जाएगा।”

महिला ग्रां.प्री. के आयोजन का फैसला
एआईसीएफ के अध्यक्ष ने बताया कि एजीएम ने एक महिला ग्रां प्री टूर्नामेंट की मेजबानी करने का भी फैसला किया है, जो कि विश्व महिला चैम्पियनशिप कैलेंडर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। इस आयोजन से देश की महिला खिलाड़ियों को भारी बढ़ावा मिलेगा।

शतरंज को स्कूली छात्रों के बीच ले जाने का इरादा
डॉ. कपूर की योजना में स्कूली स्तर पर शतरंज को शामिल करना भी है। वह कहते हैं, “सिर्फ इतना ही नहीं, हम स्कूली स्तर पर शतरंज को लोकप्रिय बनाने के लिए स्कूलों के कार्यक्रम में एआईसीएफ- शतरंज की शुरुआत करने जा रहे हैं।

हमारे सभी 33 राज्य सहयोगी इसे एक साथ लागू करेंगे। हम चाहते हैं कि भारत में हर स्कूल जाने वाला बच्चा शतरंज खेले। यह भविष्य की पीढ़ियों को विकसित करने में मदद करेगा।”

खिलाड़ियों के लिए एकल खिड़की पंजीकरण
एजीएम में लिए गए अन्य प्रमुख निर्णयों में शामिल हैं: सभी खिलाड़ियों के लिए एकल खिड़की पंजीकरण, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ए सुपर चैंपियन की स्थापना। उन्होंने कहा, “सुपर टूर्नामेंट कई शीर्ष-स्तरीय खिलाड़ियों को एक्शन में देखेगा। डॉ।

कपूर ने बताया कि यह हमारे उच्च श्रेणी के जीएम को घर पर व्यापार में सर्वश्रेष्ठ प्रतिस्पर्धा करने का मौका देगा, साथ ही आगामी यंगस्टर्स को बेहतर बनाने में मदद करेगा।”

इस मौके पर मौजूद एआईसीएफ के सचिव भरत सिंह चौहान ने एकल खिड़की पंजीकरण प्रक्रिया के महत्व को भी रेखांकित करते हुए कहा कि अब से हर खिलाड़ी अपने जिले, राज्य और साथ ही एआईसीएफ के लिए पंजीकृत होगा।

चौहान ने कहा, “सेंटर ऑफ एक्सीलेंस जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं को पहचानने में मदद करेगा और दुनिया की शीर्ष 50 रैंकिंग में भारत के कम से कम 10 खिलाड़ियों को प्रभावित करेगा।”


Information is Life